बिहार में राजपूत से सात तो यादव के पांच व भूमिहार से बने तीन सांसद !

image

You must need to login..!

Description

नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जेडीयू ने अपने कोटे की 17 सीटों में सभी जातियों का ख्याल रखा है लेकिन पिछड़ों और अति पिछड़ों को नीतीश ने दिल खोलकर जगह दी है. 39 सीटों के उम्मीदवारों में राजपूत जाति से 7 जबकि भूमिहार जाति से तीन चेहरों को टिकट मिली है वहीं अति पिछड़ा समाज से भी 7 लोगों को उम्मीदवार बनाया गया है. तीनों पार्टियों ने अपने कोटे से एक-एक महिलाओं को जगह दी है.इनमें से मात्र एक की हार हुई जबकि 39 जीत गये.
राजपूत- 7
राजपूत उम्मीदवारों की सूची में केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह-पूर्वी चंपारण, कविता सिंह-सीवान, जर्नादन सिंह सिग्रीवाल-महाराजगंज, राजीव प्रताप रूडी- सारण, राजकुमार सिंह-आरा, सुशील कुमार सिंह-औरंगाबाद और वीणा देवी-वैशाली शामिल ह. ये सभी जीते.

भूमिहार-3

भूमिहार जाति को तीनों दलों ने एक-एक सीट दिय़ा है. जेडीयू ने ललन सिंह को मुंगेर से, बीजेपी ने गिरिराज सिंह को बेगूसराय से जबकि लोजपा ने चंदन कुमार को नवादा सीट से टिकट दिया है.तीनों ने जीत दर्ज की.

कुशवाहा- 3

कुशवाहा बिरादरी से बिहार में तीन चेहरों को टिकट मिला है जिसमें वैद्यनाथ प्रसाद महतो-वाल्मिकीनगर, संतोष कुमार कुशवाहा-पूर्णिया, और महाबली सिंह-काराकाट शामिल हैं. ये तीनों जीत गये.

 

वैश्य-3

वैश्य समाज से भी तीन चेहरे एनडीए में टिकट पा सके हैं जिसमें संजय जायसवाल-पश्चिमी चंपारण, रमा देवी-शिवहर और डॉ. वरूण कुमार के रूप में नया चेहरा सीतामढ़ी सीट से है. तीनों ने जीत दर्ज की.

यादव-5

बिहार की वोटिंग में यादवों का रोल अहम होता है. इसका ख्याल रखते हुए एनडीए ने पांच यादव चेहरों को टिकट दिया है. यादव समाज से टिकट पाने वालों में अशोक कुमार यादव-मधुबनी, दिनेशचंद्र यादव-सहरसा, गिरिधारी यादव-बांका और रामकृपाल यादव-पाटलिपुत्रा समेत बिहार बीजेपी के अध्यक्ष नित्यानंद राय- उजियारपुर से शामिल हैं.ये सभी जीत गये.

अति पिछड़ा वर्ग-7
अति पिछड़ा वर्ग से टिकट पाने वालों में रामप्रीत मंडल- झंझारपुर, दिलेश्वर कामत-सुपौल, प्रदीप सिंह-अररिया, दुलालचंद गोस्वामी-कटिहार, अजय निषाद-मुजफ्फरपुर, अजय कुमार मंडल-भागलपुर, चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी-जहानाबाद से शामिल हैं.ये अब सांसद बन गये.

मुस्लिम-1

खगड़िया सीट से लोजपा के टिकट पर महबूब अली कैसर तथा किशंनगज सीट पर कांग्रेस के जावेद ने जीत दर्ज की. इस प्रकार से बिहार में दो मुसिलम सांसद भी बन गये.

www.asnews.in

कुर्मी- कायस्थ 1-1

कुर्मी बिरादरी से जेडीयू ने नालंदा सीट से कौशलेन्द्र कुमार को मौका दिया है जबकि कायस्थ चेहरे के तौर पर रविशंकर प्रसाद एक मात्र पटना साहिब से टिकट पा सके हैं.ये दोनों सांसद बने.

ब्राह्णण-2
एनडीए ने गोपालजी ठाकुर को दरभंगा जबकि अश्विनी कुमार चौबे को बक्सर सीट से टिकट दिया है. दोनों नेता ब्राह्मण बिरादरी से आते हैं. दोनों ने जीत दर्ज की.

एससी वर्ग-6

अति पिछड़ा वर्ग से बाद सबसे ज्यादा एससी कोटे से लोगों को टिकट मिला है जिनकी संख्या छह है. टिकट पाने वालों में डॉ. आलोक कुमार सुमन-गोपालगंज, हाजीपुर से पशुपति कुमार पारस, समस्तीपुर से रामचंद्र पासवान, सासाराम से छेदी पासवान, गया से विजय कुमार मांझी और जमुई से चिराग पासवान शामिल हैं.

मालूम हो कि बिहार में एनडीए सभी चालीस सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें जेडीयू-बीजेपी ने 17-17 जबकि लोजपा ने छह सीटों पर अपने उम्मीदवार दिए हैं.जद यू एक सीट किशंनगंज हारी बांकी एनडीए के सभी उम्मीदवार जीत गये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *