बिहारः छह चरणों में होंगे पैक्स चुनाव, प्रशासनिक तैयारी शुरू

image

You must need to login..!

Description

 

 

राज्य में पैक्स चुनाव छह चरणों में होंगे। राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने यह तय कर लिया है। इसी के साथ प्राधिकार ने संभावित तारीखें तय कर बाढ़ प्रभावित जिलों से उनकी राय मांगी है। जिन जिलों में उन तारीखों पर चुनाव कराना संभव नहीं होगा उनके लिए अलग तारीख तय करने पर विचार होगा। अगर ऐसे जिलों की संख्या अधिक हुई तो नये सिरे से सभी छह चरणों की तारीखें तय की जाएंगी।राज्य के सभी आठ हजार चार सौ 63 पैक्सों के चुनाव होने हैं। इन पैक्सों के चुनाव में राज्यभर के एक करोड़ 36 लाख वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर नई प्रबंध समिति का चुनाव करेंगे। साथ ही अध्यक्ष का चुनाव भी होगा। प्राधिकार ने जो संभावित तारीखें तय की हैं उसके अनुसार पहले चरण का चुनाव 14 सितम्बर, दूसरे चरण के मतदान की तारीख 18 सितम्बर व तीसरे चरण का चुनाव 20 सितम्बर को होगा। नामांकन पत्र दाखिल 29 से 31 अगस्त के बीच दाखिल किए जाएंगे। .

चैथे चरण के लिए 22 सितम्बर को होने वाले मतदान के लिए एक से तीन सितम्बर, पांचवें चरण के 24 सितम्बर के मतदान के लिए चार से छह सितम्बर और अंतिम छठे चरण के 26 सितम्बर को होने वाले मतदान के लिए 12 से 14 सितम्बर के बीच नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे।

प्राधिकार ने यह सूचना सभी जिलों को भेज दी है। अब तक शिवहर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और अररिया जिले से चुनाव की तारीख बढ़ाने की मांग आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *