समस्तीपुरः जिले में वामदल लड़ रहा है जदयू से, राजद-कांग्रेस की लड़ाई बीजेपी एवं जदयू से

image
Description

संजीव कुमार सिंह, राजनीतिक समीक्षक समसामयिक
समस्तीपुर जिले में दस विधानसभा सीट है। वर्ष 2015 के चुनाव में सभी सीट महागठबंधन के पास थी। उस समय जदयू-राजद-कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़े थे। उस समय के विरोधी प़ा बीजेपी एवं लोजपा को जिले में कुद हाथ नहीं लग सका था। परन्तु वर्तमान लड़ाई का नजारा कुछ और ही है। जिले की विभूतिपुर, वारिसनगर एवं कल्याणपुर में जदयू का वामदल से लड़ाई है।

लोजपा तीनों सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला बनाने को धार दे रहीं है। विभूतिपुर में पूर्व विधायक चन्द्रबली ठाकुर एवं वारिसनगर में पूर्व मंत्री स्व0 गजेन्द्र प्रसाद सिंह की पत्नी डाॅ उर्मिला सिंह की बदौलत लोजपा जिले में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कसरत कर रहीं है। तीनों सीट पर वर्तमान में जदयू के विधायक है। विभूतिपुर से रामबालक सिंह दो बार विधायक रह चुके है। जबकि वारिसनगर से अशोक कुमार मुन्ना का भी दो टर्म हो चुका है। कल्याणपुर सीट सुरक्षित है और इस सीट से लगातार महेश्वर हजारी विधायक बनते आ रहे है। वे वर्तमान सरकार में मंत्री भी है।
मोहद्दीनगर, उजियारपुर एवं रोसड़ा सीट पर बीजेपी एवं राजद तथा कांग्रेस आमने सामने है। मोहद्दीनगर सीट वर्तमान में राजद के जिम्मे है। इस सीट पर बहुकोणीय मुकाबला है। राजद की एज्या यादव, बीजेपी के राजेश कुमार सिंह एवं पूर्व विधायक अजय कुमार बुल्गानीन के बीच त्रिकोणात्मक मुकाबले की संभावना है। उजियारपुर सीट पर वैसे तो मुकाबला आमने सामने का है। यह सीट राजद के कब्जे में है। राजद के दिग्गज नेता और लालू प्रसाद यादव के स्नेह पात्र आलोक कुमार मेहता लगातार इस सीट से विधायक रहते आये है। इसका मुकाबला शील कुमार राय जैसे भाजपाई से हो रहा है। इसी प्रकार रोसड़ा सीट फिलहाल कांग्रेस के जिम्मे है। कांग्रेस के वर्तमान विधायक इस सीट को बदलकर कुशेश्वर स्थान से भाग्य आजमा रहे है। इस सीट से कांग्रेस के नाग्रेन्द कुमार विकल को मुकाबले में मात देने के लिए बीजेपी ने अपने सामान्य कार्यकर्ता वीरेन्द्र कुमार को उतारा है। जबकि यह सीट लोजपा के उम्मीदवार कृष्ण राज के कारण हाॅट सीट में बदल गया है। कृष्ण राज स्व0 रामविलास पासवान के भतीजाए रोसड़ा सुरक्षित एवं समस्तीपुर सुरक्षित सीट के सांसद रामचन्द्र पासवान के बड़े पुत्र तथा वर्तमान सांसद प्रिंस राज के बड़े भाई है।


हसनपुर, सरायरंजन, मोरवा एवं समस्तीपुर सीट पर राजग और महागठबंधन के बीच आमने सामने की लउ़ाई है। लेकिन लोजपा एवं अन्य छोटी बड़ी पार्टियों के अलावे निर्दलीय भी ताल ठोक रहे है। हसनपुर सीट लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव के चुनाव लड़ने के कारण सुर्खियों में है। इस सीट पर तेजस्वी यादव चार सभाएं कर चुके है। जदयू से राजकुमार राय दो टर्म से विधायक है। आमने सामने का मुकाबला है। लोजपा के मनीष सहनी इस सीट पर अपनी उपस्थिति दे रहे है।


सरायरंजन की सीट जदयू उम्मीदवार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चैधरी को लेकर सुर्खियों में है। इस सीट से विजय कुमार चैधरी दो बार विधायक बन चुके है। यह तीसरा चांस है। इन्हें राजद के अरविन्द कुमार सहनी से मुकाबला है। समसतीपुर सीट से राजद के प्रवक्ता एवं दो बार विधायक बन चुके अख्तरूल इस्लाम शाहीन को मुकाबला दे रहे है पूर्व सांसद अश्वमेघ देवी। इस मुकाबले को तीसरा कोण बनाने का प्रयास कर रहे है लोजपा के महेन्द्र प्रधान। मोरवा सीट पर राजद एवं जदयू का मुकाबला है। ऐसे में जिले में वैसे तो हर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है। लेकिन रोसड़ा, विभूतिपुर, वारिसनगर एवं समस्तीपुर तथा मोहद्दीनगर में मुख्य मुकाबला त्रिकोण में बदल चुका है।
प्रस्तुतीः- संजीव कुमार सिंह, संपादक आईना समस्तीपुर मासिक पत्रिका 9955644631

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिहार के लिए फुल टाइम रिपोर्टर और स्ट्रिंगर चाहिए

0018562
Visit Today : 121
Visit Yesterday : 0
This Month : 121
This Year : 18562
Total Visit : 18562
Hits Today : 808
Total Hits : 182420
Who's Online : 11
Your IP Address: 3.237.67.179
Server Time: 20-12-01

हमारे बारे में

आर एन आई रजिस्ट्रेशन नम्बर=BIHHIN/2015/65499
हिन्दी मासिक पत्रिका -आईना समस्तीपुर
संपादक -संजीव कुमार सिंह
मोबाईल नम्बर -9955644631
ईमेल -ainasamastipur@gmail.com
Web-www.asnews.in
नोट– भारत सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त मासिक पत्रिका आईना समस्तीपुर समाचारपत्र का बेब पोर्टल डिजिटल साईट| इस पर आप क्षेत्रीय न्यूज़ डिजिटल रूप में देख सकते है|