नई दिल्लीःइंतजार खत्म! आरबीआई ने जारी किया े 200 रुपए का नोट

इंतजार खत्म! आरबीआई ने पीले कलर का 200 रूपये का नोट कर दिया है जारी।
बैंक ने इसे लेकर बुधवार को नोटिफिकेशन जारी किया था। चमकीले पीले कलर का यह नोट पहली बार जारी किया किया गया। नोट लेने के लिए दिल्ली समेत कई शहरों में लाइन में लगे रहे। अब तक 9 नोट 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, 500 और 2000 चलन में हैं। त्ठप् द्वारा जारी ये 10वां नोट है। बता दें कि नोटबंदी के वक्त सरकार ने 1000 का नोट बंद कर दिया था। हाल ही में आरबीआई ने 50 रुपए का नया नोट जारी किया था।
नोट को सामने देखने पर उस पर न्यूमेरिक 200 लिखा है। न्यूमेरिक के अलावा देवनागरी में भी 200 लिखा है। नोट के ठीक बीच में महात्मा गांधी का पोट्रेट है।नोट पर बहुत छोटे लेटर्स में त्ठप्, भारत, प्छक्प्। और 200 लिखा है।सिक्युरिटी थ्रेड पर भारत और आरबीआई लिखा है।नोट को आढ़ा-तिरछा करने पर सुरक्षा धागे का रंग हरा और नीला हो जाएगा।नोट पर महात्मा गांधी की फोटो के दाईं तरफ गारंटी क्लॉज, गवर्नर के साइन, प्रॉमिस क्लॉज और रिजर्व बैंक का सिम्बल है।अशोक स्तंभ नोट के दाईं तरफ है।
नोट के पिछले हिस्से मेंः नोट को पीछे देखने पर बाईं तरफ प्रिंटिंग ईयर है। बाईं तरफ ही स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन है।लोगो और स्लोगन के तुरंत बाद अलग-अलग लैंग्वेंज में 200 रुपए लिखा है।इसके बाद सांची के स्तूप की फोटो है। साथ में देवनागरी में 200 लिखा है।
एक साल में 2 नए नोट पहली बार जारी किया गया है। बता दें कि नोटबंदी के बाद मार्केट में अब 2 नए नोट आ गए। 2000 का नोट पहले ही आ चुका है। 200 का नया नोट शुक्रवार को बाजार में आ गया।
आरबीआई के सूत्रों के मुताबिक, 100 और 500 रुपए की कीमत वाले नोटों के बीच में कोई दूसरा नोट मार्केट में चलन में नहीं है। ऐसे में माना जा रहा है कि मार्केट में आने के बाद ये नोट तेजी से पॉपुलर होंगे। 2000 रुपए के नोटों के जरिए ब्‍लैक मार्केटिंग होने की खबरें आने के बाद आरबीआई लगातार बड़े नोटों की हिस्‍सेदारी मार्केट से कम करना चाह रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *